इंस्टाग्राम का आविष्कार किसने किया? इंस्टाग्राम के सफर की कहानी हिंदी में। Who invented Instagram? and its journey in Hindi

इंस्टाग्राम आजकल सबसे बड़े सोशल मीडिया एप्लिकेशन में से एक है। इंस्टाग्राम के आविष्कार का श्रेय केविन सिस्ट्रॉम और माइक क्राइगर को दिया जाता है। इंस्टाग्राम का मोबाइल एप्लिकेशन 2010 में लॉन्च किया गया था।

केविन सिस्ट्रॉम

केविन सिस्ट्रॉम का जन्म 1983 में हुआ था। विज्ञान और इंजीनियरिंग प्रबंधन में स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद, उन्होंने मार्केटिंग मैनेजर के रूप में काम करना शुरू किया। इससे पहले, वह ओडियो कंपनी (ट्विटर) में इंटर्न थे। उन्होंने इंस्टाग्राम को एक प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू किया था जिस पर वे पार्ट टाइम काम कर रहे थे। बाद में, उन्होंने अपनी नौकरी छोड़ दी और इंस्टाग्राम को विकसित करने के लिए पूरे समय काम किया।

 

माइक क्रेगेर

1986 में पैदा हुए माइक क्राइगर इंस्टाग्राम के सह-संस्थापक थे। वह और केविन स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में एक-दूसरे से मिले, जहां माइक ने प्रतीकात्मक प्रणालियों का अध्ययन किया। जब वह पढ़ रहा था, माइक ने एक बहुत ही दिलचस्प एप्लिकेशन विकसित किया जो एक फोटो-शेयरिंग प्रोजेक्ट था। इसे सर्दियों में धूप की तस्वीरें भेजकर सभी को खुश करने के लिए बनाया गया था।

 

Instagram का निर्माण और विकास

केविन एक मार्केटिंग उत्साही थे जिन्होंने अपने कोडिंग कौशल को विकसित किया। कोडिंग पर काम करने के बाद उन्होंने अपना एप्लीकेशन बर्बन विकसित किया। लोग बर्बन का उपयोग करके अपने स्थान की जांच कर सकते थे। आखिरकार, केविन ने अपने दोस्तों के साथ बर्बन के बारे में चर्चा की। उनके कई दोस्त वीसी फर्मों में काम कर रहे थे; उन्होंने वीसी फर्मों से मिलने के बाद अपनी नौकरी छोड़ दी और 500,000 डॉलर जुटाए। इसके पूरा होने के बाद, केविन ने एक टीम को काम पर रखने और बनाने का फैसला किया। उन्होंने माइक क्राइगर को काम पर रखा। केविन ने सोचा कि उसे अपने ऐप को बाज़ार में सबसे अलग बनाना चाहिए; इस प्रकार, उन्होंने ‘छवियों के साथ संचार’ करने का लक्ष्य तय किया। इसके बाद, उन्होंने अन्य सभी सुविधाओं को खत्म कर दिया और केवल फोटो अपलोड करने और उस पर टिप्पणी और पसंद करने के लिए रखा। केविन और माइक ने ‘इंस्टाग्राम’ नाम विकसित किया क्योंकि उन्हें लगा कि यह ‘तत्काल कैमरा’ और ‘टेलीग्राम’ है जो तस्वीरों पर काम कर रहा है और लोगों के साथ संवाद कर रहा है। इंस्टाग्राम का उपयोग काफी बढ़ गया है, और यह सर्वश्रेष्ठ फोटोग्राफी अनुप्रयोगों में से एक बन गया है।

 

फेसबुक ने इंस्टाग्राम का अधिग्रहण किया

मार्च 2012 में लगभग 27 मिलियन उपयोगकर्ताओं के साथ Instagram एक बड़ी सफलता थी। उसके बाद भी इसके उपयोगकर्ता बढ़े; जब अप्रैल 2012 में इंस्टाग्राम एंड्रॉइड एप्लिकेशन जारी किया गया था, तो दुनिया भर के उपयोगकर्ताओं को सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली थी। केविन सिस्ट्रॉम और मार्क जुकरबर्ग एक-दूसरे से अच्छी तरह परिचित थे और जुकरबर्ग इंस्टाग्राम की बढ़ती लोकप्रियता से वाकिफ थे। केविन और जुकरबर्ग अक्सर इंस्टाग्राम पर चर्चा करते रहते हैं।

Instagram को $1 बिलियन में खरीदने की पेशकश के बाद, Facebook ने $1 बिलियन नकद और स्टॉक में Instagram का अधिग्रहण किया। फेसबुक ने ऐसा किया लेकिन आश्वासन दिया कि इंस्टाग्राम को स्वतंत्र रूप से प्रबंधित किया जाएगा।

 

इंस्टाग्राम की टाइमलाइन
2010

इंस्टाग्राम लॉन्च किया गया था और जल्द ही अपने फोटो एडिटिंग फिल्टर के साथ लोकप्रिय हो गया, जिसने इसे अन्य सोशल मीडिया एप्लिकेशन से अलग बना दिया।

2012

फेसबुक ने इंस्टाग्राम का अधिग्रहण किया, और इंस्टाग्राम के उपयोगकर्ताओं की वृद्धि 80 मिलियन उपयोगकर्ताओं तक पहुंच गई।

2013

राजस्व उत्पन्न करने के लिए, फेसबुक ने प्रायोजित पोस्ट शुरू की, जिससे ऐप पर विज्ञापनों की अनुमति मिली। विज्ञापन के लिए प्रायोजित विज्ञापन पद्धति का उपयोग सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं में वृद्धि के साथ कुशल था।

 

इसके बाद इंस्टाग्राम यूजर की जरूरत के हिसाब से अलग-अलग फिल्टर जोड़ता चला गया। यह बार-बार नई सुविधाओं को पेश करके और सुधार करके अपने प्रतिस्पर्धियों के साथ बना रहा।

इसने उपयोगकर्ता अनुभव को बेहतर बनाने और अधिक विकल्प प्रदान करने के लिए कई बाहरी ऐप्स का उपयोग किया। Instagram में उपयोग किए जाने वाले बाहरी ऐप्स का सबसे लोकप्रिय उदाहरण है बूमरैंग बैक और फ़ॉरवर्ड मूविंग तस्वीरों का फटना।

स्नैपचैट के समान अपनी कहानियों और लाइव वीडियो सुविधाओं को पेश करके इंस्टाग्राम प्रतियोगिता से बच गया है।

आज, सबसे लोकप्रिय रूप से उपयोग किया जाने वाला इंस्टाग्राम फीचर एक रील है, जो पहले टिक-टोक जैसे अन्य एप्लिकेशन की तरह ही एक छोटा वीडियो चलाता है।

 

इंस्टाग्राम कैसे सबसे अलग है

Instagram आज भी अन्य एप्लिकेशन से अलग है। इसकी कुछ विशेषताएं जिसने इसे लोगों के बीच लोकप्रिय बना दिया है –

इंस्टाग्राम लोगों को लंबे टेक्स्ट पढ़ने के बजाय तस्वीरों और वीडियो के साथ संवाद करने में मदद करता है, जिसे आजकल लोग नापसंद करते हैं।
यह शुरुआत के अनुकूल है, और Instagram का उपयोग करना सभी के लिए निःशुल्क है।
इंस्टाग्राम मूल छवियों को और अधिक प्रस्तुत करने योग्य बनाता है।
इंस्टाग्राम ने एक ही लक्ष्य के लिए काम करने का फैसला किया, फोटो अपलोड करने और कई लक्ष्यों के बजाय असाधारण दिखने का।
इसमें कोई पॉप-अप नहीं है और इसमें बहुत कम विज्ञापन हैं।

 

लोगों पर Instagram का प्रभाव

प्रारंभ में, तस्वीरों को सरल और सुरुचिपूर्ण बनाने के लिए Instagram का एक आदर्श वाक्य था। आज, इंस्टाग्राम के 5 मिलियन से अधिक दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं। इनमें कंटेंट क्रिएटर्स से लेकर बिजनेस तक सभी क्षेत्रों के लोग शामिल हैं। यहां बताया गया है कि कैसे इंस्टाग्राम ने विभिन्न क्षेत्रों में महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं।

इंस्टाग्राम ने लोगों द्वारा अपनी अनफ़िल्टर्ड तस्वीरों को साझा करने और सुंदरता की परिभाषा बदलने के साथ नए सौंदर्य मानक स्थापित किए हैं।
Instagram ने हमारे यात्रा करने के तरीके को बदल दिया है। यह स्थानों और यात्रा के दौरान हमारे द्वारा चुने गए विकल्पों के बारे में हमारी राय को प्रभावित करता है।
इसने नए खाद्य रुझानों का मार्ग प्रशस्त किया है, दुनिया भर के लोग अन्य क्षेत्रों के खाद्य व्यंजनों की कोशिश कर रहे हैं। इसने फ़ूड ब्लॉगिंग को भी लोकप्रिय बना दिया है।
इंस्टाग्राम कई ब्रांड बनाने के लिए जिम्मेदार है। फैशन हो या कोई अन्य व्यवसाय इंस्टाग्राम ने उन्हें विकसित होने में मदद की है।
इंस्टाग्राम ने प्रभावित करने वाले बनाए हैं। अधिक से अधिक लोग प्रौद्योगिकी से परिचित हो रहे हैं, विचारों को साझा करना और सामग्री बनाना आज लोकप्रिय हो गया है।

जानिए : Youtube का आविष्कार किसने किया?

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top