Passport Kya Hai? Passport के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, पूरी जानकारी Hindi में

भारतीय पासपोर्ट क्या है (Passport Kya Hai)

भारतीय पासपोर्ट विदेश मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा देश भर में 37 पासपोर्ट कार्यालयों और विदेशों में स्थित 180 भारतीय दूतावासों और वाणिज्य दूतावासों के नेटवर्क के माध्यम से जारी किया जाता है। दस्तावेज़ उन व्यक्तियों के लिए एक आवश्यक यात्रा दस्तावेज़ के रूप में कार्य करता है जो शिक्षा, पर्यटन, तीर्थयात्रा, चिकित्सा उपस्थिति, व्यावसायिक उद्देश्यों और पारिवारिक यात्राओं के लिए विदेश यात्रा करते हैं। पासपोर्ट अधिनियम, 1967 के अनुसार पासपोर्ट धारकों को जन्म या देशीयकरण द्वारा भारत के नागरिक के रूप में प्रमाणित करता है।

भारत में जारी किए गए पासपोर्ट के प्रकार

दो मुख्य प्रकार के पासपोर्ट हैं जो भारत सरकार के विदेश मंत्रालय द्वारा व्यक्तियों को जारी किए जाते हैं। वे:

साधारण पासपोर्ट: सामान्य व्यक्तियों को साधारण पासपोर्ट जारी किए जाते हैं। ये पासपोर्ट सामान्य उद्देश्य के लिए होते हैं जो धारकों को व्यापार या छुट्टियों पर विदेशों की यात्रा करने में सक्षम बनाते हैं।
आधिकारिक/राजनयिक पासपोर्ट: आधिकारिक या राजनयिक पासपोर्ट आधिकारिक कर्तव्यों पर विदेशों में यात्रा करने वाले लोगों को जारी किए जाते हैं।

भारतीय पासपोर्ट के लिए आवेदन कैसे करें

एक व्यक्ति पासपोर्ट सेवा वेबसाइट या पासपोर्ट सेवा ऐप के माध्यम से भारतीय पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। पासपोर्ट के लिए आवेदन करने की विस्तृत प्रक्रिया नीचे दी गई है:

जो आवेदक पासपोर्ट प्राप्त करना चाहता है उसे पासपोर्ट सेवा ऑनलाइन पोर्टल पर पंजीकरण करना होगा। यदि उसने पहले ही पंजीकरण कर लिया है, तो व्यक्ति को पंजीकृत लॉगिन आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके पोर्टल पर लॉग इन करना होगा।
इसके बाद, आवेदक को ‘एप्लाई फॉर फ्रेश पासपोर्ट/री-इश्यू ऑफ पासपोर्ट’ लिंक पर क्लिक करना होगा।
उसके बाद, फॉर्म में मांगे गए विवरण को आवेदक द्वारा प्रदान किया जाना चाहिए और जमा किया जाना चाहिए।
इसके बाद, आवेदक को अपॉइंटमेंट शेड्यूल करने के लिए ‘सेव्ड/सबमिट किए गए एप्लिकेशन देखें’ टैब के तहत ‘पे एंड शेड्यूल अपॉइंटमेंट’ लिंक पर क्लिक करना होगा।
एक बार भुगतान हो जाने और अपॉइंटमेंट बुक हो जाने के बाद, आवेदक को ‘आवेदन रसीद प्रिंट करें’ लिंक पर क्लिक करना होगा और आवेदन रसीद को प्रिंट करना होगा जिसमें आवेदन संदर्भ संख्या (एआरएन) शामिल है।
अगले चरण में आवेदक मूल दस्तावेजों के साथ नियुक्ति की तिथि पर पासपोर्ट सेवा केंद्र (पीएसके) या क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय (आरपीओ) का दौरा कर रहा है।

 

भारतीय पासपोर्ट के लिए आवश्यक दस्तावेज

जब कोई व्यक्ति पासपोर्ट के लिए आवेदन करता है, तो उसे कुछ दस्तावेज जमा करने होते हैं:

पासपोर्ट आवेदन पत्र
पते का सबूत
जन्म तिथि का प्रमाण
गैर-ईसीआर श्रेणियों में से किसी एक के लिए दस्तावेजी प्रमाण

पते के प्रमाण के लिए

आवेदक के फोटो वाले चालू बैंक खाते की पासबुक
लैंडलाइन या पोस्टपेड मोबाइल बिल
किराए का अनुबंध
बिजली का बिल
भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी मतदाता पहचान पत्र
पानी का बिल
आयकर निर्धारण आदेश
गैस कनेक्शन का प्रमाण
आधार कार्ड
नाबालिगों के मामले में माता-पिता के पासपोर्ट के पहले और आखिरी पेज की कॉपी
प्रतिष्ठित कंपनियों के नियोक्ता से उनके लेटरहेड पर प्रमाण पत्र
पासपोर्ट धारक के पति या पत्नी के रूप में आवेदक के नाम का उल्लेख करते हुए पति या पत्नी के पासपोर्ट के पहले और अंतिम पृष्ठ की प्रति।

जन्म तिथि के प्रमाण के लिए:

आधार कार्ड/ई-आधार
पैन कार्ड
भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी मतदाता पहचान पत्र
ड्राइविंग लाइसेंस
अनाथालय या चाइल्ड केयर होम के प्रमुख द्वारा अपने आधिकारिक लेटरहेड में आवेदक की जन्म तिथि की पुष्टि करने वाला एक घोषणापत्र।
जन्म प्रमाणपत्र।
स्थानांतरण प्रमाण पत्र / स्कूल।
आवेदक (केवल सरकारी कर्मचारियों के लिए) या पेंशन आदेश (सेवानिवृत्त सरकारी कर्मचारियों) के सेवा रिकॉर्ड के उद्धरण की प्रति जो आवेदक के संबंधित विभाग के अधिकारी द्वारा विधिवत प्रमाणित या प्रमाणित हो।
बीमा पॉलिसी धारक की जन्मतिथि वाली सार्वजनिक जीवन बीमा निगम/कंपनियों द्वारा जारी पॉलिसी बांड की प्रति।

 

पासपोर्ट के लिए आवेदन आधिकारिक पासपोर्ट सेवा वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन किया जा सकता है। विदेश मंत्रालय ने अब सभी पासपोर्ट आवेदन ऑनलाइन कर दिए हैं, इसलिए यदि आप नए पासपोर्ट के लिए नवीनीकरण या आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया से गुजरना होगा।

पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन करते समय, एक आवेदक को कुछ चरणों का पालन करने की आवश्यकता होती है। इसमें शामिल चरणों का विवरण नीचे दिया गया है:

चरण 1: पासपोर्ट सेवा लॉग-इन

पासपोर्ट सेवा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और ‘लागू करें’ अनुभाग पर क्लिक करें।

यदि आप एक मौजूदा उपयोगकर्ता हैं, तो आप उपयोगकर्ता आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके लॉगिन कर सकते हैं।

यदि आप पहली बार उपयोगकर्ता हैं, तो आपको पंजीकरण करना होगा और एक खाता बनाना होगा। पंजीकरण करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

इस लिंक पर क्लिक करके ‘Register Now’ पर क्लिक करें।

लॉगिन आईडी और पासवर्ड दर्ज करें। कैप्चा कोड दर्ज करें और ‘रजिस्टर’ पर क्लिक करें।

 

चरण 2: आवेदन प्रकार चुनना

लॉग इन करने के बाद, आपको दिए गए विकल्पों में से संबंधित सेवा का चयन करना होगा। आप एक के लिए आवेदन करना चुन सकते हैं:

नया पासपोर्ट/पासपोर्ट फिर से जारी करना
राजनयिक पासपोर्ट/आधिकारिक पासपोर्ट
पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट (पीसीसी)
पहचान प्रमाण पत्र

 

चरण 3: आवेदन पत्र भरना

आवेदन पत्र भरना ऑनलाइन या ऑफलाइन किया जा सकता है। आवेदन पत्र को ऑफलाइन भरने के लिए, नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

सॉफ्ट कॉपी में आवेदन पत्र डाउनलोड करने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें।
निम्नलिखित प्रपत्रों की इलेक्ट्रॉनिक प्रति का लिंक प्रदर्शित किया जाएगा। अपने आवेदन प्रकार के आधार पर संबंधित फॉर्म डाउनलोड करें:
ताज़ा/पुनः जारी करना
पुलिस अनुमति प्रमाणपत्र
राजनयिक/आधिकारिक
पहचान प्रमाण पत्र
आवेदन ई-फॉर्म भरें और ‘अपलोड ई-फॉर्म’ लिंक पर क्लिक करें।
भरे हुए आवेदन पत्र को अपलोड करें।

आप आवेदन पत्र ऑनलाइन भी भर सकते हैं और उसे जमा कर सकते हैं। आप फॉर्म को आंशिक रूप से भी भर सकते हैं और बाद में प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। सलाह दी जाती है कि फॉर्म जमा करने से पहले एक बार उसकी जांच कर लें।

 

चरण 4: अपॉइंटमेंट शेड्यूल करें, भुगतान करें और बुक करें

फॉर्म भरने और जमा करने के बाद, आपको अपने नजदीकी पासपोर्ट सेवा केंद्र (पीएसके) या संबंधित पासपोर्ट प्राधिकरण में एक नियुक्ति का समय निर्धारित करना होगा। अपॉइंटमेंट बुक करना नीचे बताए अनुसार किया जा सकता है:

‘आवेदक होम’ पेज पर जाएं और ‘सहेजे गए/सबमिट किए गए एप्लिकेशन देखें’ पर क्लिक करें।
जमा किए गए आवेदन पत्र का विवरण प्रदर्शित किया जाएगा। आपके द्वारा सबमिट किए गए फॉर्म का एआरएन चुनें।
दिए गए विकल्पों में से ‘पे एंड शेड्यूल अपॉइंटमेंट’ विकल्प पर क्लिक करें।
इसके बाद, प्रदान किए गए दो में से भुगतान का तरीका चुनें, अर्थात। ऑनलाइन भुगतान और चालान भुगतान।

 

नोट: यदि तत्काल नियुक्तियों के लिए भुगतान किया जाता है, तो ऑनलाइन शुल्क नियमित पासपोर्ट शुल्क के समान है। शेष राशि का भुगतान पीएसके में नियुक्ति तिथि पर किया जाना है।

 

यदि आप ऑनलाइन भुगतान कर रहे हैं, तो आप तुरंत अपॉइंटमेंट बुक करने के लिए आगे बढ़ सकते हैं। यदि आप चालान के माध्यम से भुगतान करना चुनते हैं, तो आपको निम्नलिखित कार्य करने होंगे:

चालान को एसबीआई की शाखा में ले जाएं और आवश्यक राशि का नकद भुगतान करें। (नोट: यह चालान जनरेट होने के 3 घंटे बाद ही किया जा सकता है, जो 85 दिनों के लिए वैध है।)
इसके बाद, प्राप्त करने वाले बैंक कर्मियों से चालान की एक प्रति प्राप्त करें।
चालान पर दिए गए एआरएन विवरण को सत्यापित करने के लिए बैंक को 2 दिन लगते हैं।
शुल्क का सफल भुगतान सत्यापन के बाद वेबसाइट पर प्रदर्शित किया जाएगा जहां आवेदक ‘भुगतान की स्थिति को ट्रैक’ कर सकता है। एक ईमेल अद्यतन भी भेजा जाता है।

 

अपॉइंटमेंट शेड्यूल करना

‘पे एंड शेड्यूल अपॉइंटमेंट’ पेज पर, अपनी पसंद का पीएसके चुनें।
उल्लिखित उपलब्ध तिथियों में से एक सुविधाजनक स्लॉट चुनें। वहां, आवेदक को उपलब्ध तिथि के आधार पर एक पीएसके का चयन करना होगा।
कैप्चा कोड दर्ज करके अपने अपॉइंटमेंट स्लॉट की पुष्टि करें।
इसके बाद, ‘पे एंड बुक द अपॉइंटमेंट’ चुनें।
आवेदन विवरण जैसे एआरएन, नाम, आवेदन का प्रकार, भुगतान की जाने वाली राशि, संपर्क नंबर और नियुक्ति तिथि प्रदर्शित की जाएगी।
यदि आपने ऑनलाइन भुगतान करना चुना है, तो आपको भुगतान गेटवे पर पुनर्निर्देशित किया जाएगा।

 

भुगतान के सफल समापन पर, आपको नियुक्ति की पुष्टि और एक नियुक्ति संख्या प्राप्त होगी। विवरण के साथ एक एसएमएस भी भेजा जाएगा। आवेदन रसीद की एक प्रति प्रिंट करें। सभी PSK अब अपॉइंटमेंट प्रूफ के लिए SMS भी स्वीकार करते हैं।

यदि एक ही नियुक्ति/आवेदन/एआरएन के लिए कई भुगतान किए जाते हैं, तो अतिरिक्त राशि आरपीओ द्वारा वापस कर दी जाएगी। मूल नियुक्ति की तारीख से एक वर्ष के भीतर पासपोर्ट नियुक्ति को दो बार पुनर्निर्धारित किया जा सकता है। हालाँकि, यदि आप अपॉइंटमेंट चूक जाते हैं, तो आप अपॉइंटमेंट को फिर से शेड्यूल नहीं कर सकते।

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